क्या आपको बिहार सीजीएल परीक्षा की तैयारी में मदद चाहिए?

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने अभी तक बिहार संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए तिथि की

 

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने अभी तक बिहार संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए तिथि की घोषणा नहीं की है। 14 अप्रैल, 2022 को परीक्षा के लिए आवेदन की अवधि शुरू हुई जो कि 1 जून 2022 तक स्वीकार किए गए। आवेदकों को तैयारी में उत्कृष्टता प्राप्त करने और अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए एक रणनीति स्थापित करनी चाहिए।

आइए बिहार सीजीएल परीक्षा को अधिक विस्तार से देखें:-

प्राथमिक बीएसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा में दो पेपर होते है। हिंदी भाषा के पेपर में 100 प्रश्न होंगे। पेपर-2 को तीन खंडों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक खंड 50 अंक का हैं। वे हैं कॉम्प्रिहेंशन/लॉजिकल रीजनिंग/माइंडफुलनेस और जनरल स्टडीज, सामान्य विज्ञान और गणित। टेस्टवाले  पोर्टल पर बिहार सीजीएल परीक्षा की सभी नवीनतम समय से उपलब्ध होती हैं।

अब समय है अपनी तैयारी के बारे में सोचने का:-

सर्वप्रथम, तैयारी के लिए आपको पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का अध्ययन करना चाहिए। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि प्रश्न कितने चुनौतीपूर्ण हैं। इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि कौन से विषय महत्वपूर्ण हैं और आपको किस पर ध्यान देना चाहिए। बिहार सीजीएल पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र टेस्टवाले से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

आइए कुछ उपयोगी बिंदु देखें:-

  1. जितनी जल्दी हो सके रिविज़न शुरू करें। 
  2. अपना शेड्यूल स्थापित करें।
  3. पूरे टेस्ट और स्टडी सेशन के दौरान अपना ध्यान अन्य गतिविधियोंसे हटा कर करवल पढाई पर केन्द्रित रखें।
  4. पढ़े हुए विषयों को दोहराने के लिए तकनीकों को बढ़ाए।
  5. अपने आप को ज़रूरत के अनुसार ब्रेक दें।

टेस्टवाले Free Study Material प्रदान करता है जो सबसे अद्यतित परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम पर आधारित होती है। Sectoional Test Series and Scholarship Tests भी आपको मुफ़्त में पोर्टल पर अभ्यास करने हेतू मिल जाएगी।

https://www.testwale.com/exam-content/bihar-cgl-last-date-to-apply-1st-june-2022/


AllExamBlogs

109 Blogs posts

Comments